The Single Best Strategy To Use For हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



आधा चम्मच हल्दी पाउडर में चार से पांच बूंदे घी की मिलाएं फिर इसको गर्म करें और हल्का गुनगुना होने पर पलकों पर लगाए इससे आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है । हल्दी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर सफेद कपड़ा रंग ले और इस कपड़े को आंखों पर लगा कर बांध लें इससे बहुत जल्दी आंखों के दर्द में आराम मिल जाता है ।

• हल्दी का फेस पेक बनाकर उपयोग किया जाता है।

• आग या गरम चीज के जलने पर भी हल्दी का उपयोग किया जाता है । अगर हमारा हाथ जल जाता है या आग की चपेट में आ जाता है या किसी गरम चीज की वजह से जल जाता है, तो हल्दी एक चम्मच और एक चम्मच एलोवेरा का जेल लेकर उसका पेस्ट बनाकर जहां पर जलने के निशान हैं, वहां पर यह पेस्ट लगाकर सूखने दें । आपकी त्वचा के दाग चले जाएंगे ।

अगली बार जब मैं टिप्पणी करूँ, तो इस ब्राउज़र में मेरा नाम, ईमेल और वेबसाइट सहेजें।

कच्ची हल्दी को गैस पर जलाकर कोयले की तरह बना लीजिए फिर इसको पीसकर इसमें समान मात्रा में अजवायन मिलाकर इससे रोज़ाना सुबह मंजन करें।

पेट में अल्सर जैसी समस्या भी कहीं न कहीं पाचन का खराब होना ही माना गया है। हल्दी में पाचक और शोथहर होने के साथ इसमें रोपण (हीलिंग) का भी गुण होने के कारण ये पेट के अल्सर से छुटकारा दिलाती है। 

हल्दी को अनेक सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह त्वचा में गोरापन और निखार लाती है। यह त्वचा को चिकना बनाता है, झुर्रियों को हटाता है और समय से पहले बुढ़ापे के अन्य लक्षण जैसे मुँहासे कम कर देता है, और निशान को हल्का करता है। (फुंसी हटाने के घरेलु उपाय)

Your browser isn’t supported anymore. Update it to obtain the very best YouTube working experience and our most current functions. Learn more

लिवर शरीर को डिटॉक्स करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हल्दी का पानी विषहरण प्रक्रिया में शामिल एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर यकृत स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण लीवर को विषाक्त पदार्थों और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें- मासिक धर्म के समय पेट दर्द और कमर दर्द)

हल्दी की कई प्रजातियाँ पाई जाती हैं, जिनमें मुख्य रूप से निम्नलिखित चार प्रजातियों का प्रयोग चिकित्सा में किया जाता है।

हल्दी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। हल्दी में वात कफ दोषों को कम करने वाले गुण होते हैं और यह शरीर में खून बढ़ाने में मदद करती है। डायबिटीज में हल्दी का सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

HealthZone3.com Syed Zafar Iqbal may be the founder, developer, and author of HealthZone3.com . What began as being a grad school hobby is now a major Well being weblog, with millions of viewers coming to his internet site for studying wellness related information .

हल्दी को ही लीजिए इसका हम खाना बनाने में बहुत उपयोग करते हैं पर खाने के अलावा  advantages of turmeric के बारे में हम नहीं जानते हैं click here कि यह एक जबरदस्त औषधीय की तरह काम करती है।

Report this wiki page