5 Easy Facts About कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज Described

Wiki Article



हमारी हड्डियां पत्थर की तरह सख्त जरूर महसूस होती है लेकिन उनमे लगातार परिवर्तन होता रहता है। नई हड्डी बनती रहती है और पुरानी नष्ट होती रहती है। बढ़ते हुए शरीर में नई हड्डी ज्यादा बनती है।

गर्भावस्‍था में बालों में होने वाले बदलाव

कई लोगों में देखा गया है कि विटामिन-डी की कमी के कारण डिप्रेशन की भी शिकायत होती है.

रूमेटाइड आर्थराइटिस एक स्व-प्रतिरक्षित रोग होता है जो ऊतकों में क्षति और जोड़ों में दीर्घकालिक सूजन, जलन व लालिमा पैदा करने का कारण बनता है। इससे सूजन के साथ-साथ जोड़ों में गंभीर दर्द भी होता है।

रोजाना कैल्शियम की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए?

कैल्शियम के सप्लीमेंट का सेवन दिनभर थोड़ा-थोड़ा करना चाहिए, आमतौर पर दो या तीन बार। कैल्शियम के काफी सप्लीमेंट्स में विटामिन डी को भी शामिल किया जाता है, क्योंकि यह शरीर में प्रोटीन के संश्लेषण को बढ़ाता है, जिससे कैल्शियम का अवशोषण होना बढ़ जाता है।

नमक का सेवन कम करें – नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर का स्तर हाई हो सकता है, जो वॉटर रिटेंशन (जल प्रतिधारण) होने में भी मदद करता है। साथ ही साथ नमक आपके शरीर में कैल्शियम के स्तर को भी प्रभावित करता है। (और पढ़ें - नमक के फायदे)

लड़कियों में मासिक धर्म के दौरान खून के साथ साथ कैल्शियम की एक बड़ी मात्रा शरीर से बाहर निकल जाती है। इसी तरह महिलाओं में प्रसव के दौरान काफ़ी मात्रा में कैल्शियम शरीर से बाहर निकल जाता है। इस तरह महिलाओं में कैल्शियम का काफ़ी क्षरण हो जाता है।

अतिकैल्शियमरक्तता यदि अधिक नहीं है तो लक्षण भी नहीं या हल्के हो सकते हैं। मतली के लक्षण, भूख नहीं लगना, उल्टी और कब्ज रक्त कैल्शियम के स्तर में हल्के बढ़ने से हो सकते हैं। उच्च स्तर में मरीज को मांसपेशियों का फड़ाफड़ाना, चिंता, अवसाद, व्यक्तित्व परिवर्तन और भ्रम का अनुभव हो सकता है।

अन्य कई प्रकार के पेय जैसे सोया दूध या कई प्रकार के फलों के रस जिनमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाती है।

गुर्दे द्वारा शरीर से कम कैल्शियम निकालने के लिए प्रेरित करना और अधिक विटामिन डी सक्रिय करना जो कैल्शियम अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बॉक्स ऑफिसबॉक्स ऑफिस : प्रभास-कृति सेनन की 'आदिपुरुष' की कमाई सबसे कम, हैरान करने get more info वाला है छठे दिन का कलेक्शन

शरीर में विटामिन सी की कमी सेभी चढ़ सकती है नस

पेट दर्द की दवा पतंजलि पांच आयुर्वेदिक टिप्स

Report this wiki page